कौटिल्य से भी तेज दिमाग वाला बच्चा IQ 190 | updatemart

कक्षा-1 में पढ़ रहे अथर्व का IQ है 190
जी हां! आपने बिल्कुल सही पढ़ा,  हरियाणा के कौटिल्य से भी तेज है इस बच्चे दिमाग
इस बच्चे का नाम अथर्व है।
Atharva

Kautilya

What is IQ?

क्या होता है आइक्यू?
IQ stands for intelligence quotient

हिंदी में आइक्यू को बुद्धि लब्धि भी बोला जाता है।
किसी भी इंसान का बुद्धि लब्धि ज्ञात करना हो तो उसके मानसिक आयु को वास्तविक आयु से भाग देते हैं उसके बाद 100 से गुणा कर देते हैं इस प्रकार किसी भी व्यक्ति का आइक्यू ज्ञात किया जा सकता है।

मानसिक आयु क्या है?

यदि किसी 5 वर्ष के बच्चे का दिमाग 7 वर्ष के बच्चे इतना कार्य करता है तो इस 5 वर्ष के बच्चे का मानसिक आयु 7 वर्ष माना जाता है।
इस प्रकार हम कह सकते हैं कि इस बच्चे का आईक्यू 140 है।
(7/5)100 = 140

यह बच्चा गुजरात के गांधीनगर के मुंद्रा में रहता है जिसकी उम्र महज 6 वर्ष है और इस बच्चे का आइक्यू लेवल 190 है। यह बच्चा है अथर्व।

कक्षा 9 में पढ़ रहे छात्रों के दिमाग से भी ज्यादा तेज दिमाग अथर्व का दिमाग नापा गया है।
अब अथर्व के दिमाग की तुलना हरियाणा के कौटिल्य से होने लगी है। यह लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। लोगों के अनुसार अथर्व कंप्यूटर जैसी नॉलेज रखता है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, कौटिल्य का आईक्यू लेवल 140 है, जबकि अथर्व का आइक्यू 190 है। ऐसा कहा जा रहा है कि कौटिल्य के तरह ही अथर्व को भी सभी देशों की विशेषताएं, महत्वपूर्ण स्थान तथा केमेस्ट्री पता हैं। गणित के फॉर्मूले, पाइथोगोरस के सिद्धांत याद होने के साथ-साथ उसकी सामान्य ज्ञान की जानकारी भी अच्छी है।

अथर्व के पिता का नाम जय प्रकाश मिश्रा है जो कि मूल रूप से उत्तर प्रदेश के निवासी हैं। लेकिन यह परिवार अब गुजरात में जाकर बस चुका है।

IQ लेवल से डॉक्टर भी हैरान

डॉक्टरों के अनुसार, किसी भी व्यक्ति के बौद्धिक स्तर यानी आईक्यू को उस व्यक्ति के बौद्धिक योग्यता का पैमाना माना जाता हैं और उसके आइक्यू के आधार पर समाज में उसकी परख की जाती है। किंतु मात्र 6 साल का अथर्व मिश्रा जो आइक्यू रखता है वह बेहद चौंकाने वाला है।

अगर आप सभी को यह खबर पसंद आई है तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें।

Post a Comment

0 Comments