ऐडेड डिग्री कॉलेज में प्राचार्य भर्ती पर रोक | updatemart

ऐडेड डिग्री कॉलेज में प्राचार्य भर्ती पर रोक

अशासकीय सहायता प्राप्त यानी एडेड डिग्री कॉलेजों में प्राचार्यों की भर्ती प्रक्रिया को निरस्त कर दिया गया है। भर्ती प्रक्रिया को पूरी करने के लिए निकाले गए विज्ञापन संख्या 49 को उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने रद्द कर दिया है। 

ऐडेड डिग्री कॉलेज में प्राचार्य भर्ती पर रोक

भर्ती प्रक्रिया को रोके जाने से एडेड डिग्री कॉलेजों को बहुत बड़ा झटका लगा है, क्योंकि 331 कॉलेजों में से लगभग 290 में प्राचार्यों के पद खाली हैं। बाकी कई कॉलेजों के प्राचार्य मई या जून में रिटायर भी हो रहे हैं। ऐसे में नए शैक्षणिक सत्र वर्ष 2020 में अधिकतर एडेड डिग्री कॉलेज कार्यवाहक प्राचार्यों के ही भरोसे पर ही निर्भर रहेंगे। 


बेसिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक शिक्षकों व कर्मचारियों की भर्ती के लिए बना उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग मार्च महीने में काम करने लगेगा। एक मार्च से उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग अधिनियम 2019 लागू कर दिया जाएगा। 


ऐसे में कॉलेजों में प्राचार्यों की भर्ती के लिए मार्च में ही लिखित परीक्षा और उसके बाद इंटरव्यू होना तय किया गया है। जिससे भर्ती प्रक्रिया पूरी करने में छह महीने का समय लग सकता है। इसी वजह से विज्ञापन संख्या 49 को निरस्त कर दिया गया।

शिक्षकों की भर्ती पर रोक नहीं


उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग द्वारा विभिन्न विषयों में शिक्षक के पदों पर भर्ती की जा रही है। विज्ञापन संख्या 46 और 47 के तहत 31 विषयों में 550 शिक्षकों का चयन परिणाम घोषित किया जा चुका है। 


शेष हिंदी, समाजशास्त्र व राजनीति शास्त्र विषय में भर्ती के लिए इंटरव्यू आठ फरवरी को कराना सुनिश्चित किया गया है। इस कारण इस पर रोक नहीं लगाई गई है। माध्यमिक स्कूलों में भी शिक्षकों की चल रही भर्ती को फरवरी माह में पूरा करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Post a Comment

0 Comments