अंतर्जनपदीय तबादले की नई खबर पढ़े updatemart पर basic shiksha

अंतर्जनपदीय तबादले की नई खबर पढ़े

बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक अपने अपने जिले में वापस लौटने के लिए बेकरार हैं और इसी बेकरारी ने अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण की रिकॉर्ड तोड दी है। इसी कड़ी में अब तक 100000 से भी अधिक शिक्षकों ने तबादले के लिए आवेदन कर दिया है।

100000 आवेदकों में से 70000 आवेदक ऐसे हैं जिन्होंने अंतिम रूप से आवेदन कर सकेंगे है। बाकी बचे हुए अध्यापक आज आवेदन कर सकते हैं, आवेदन करने की आज अंतिम तिथि है।

अंतर्जनपदीय तबादले की आज अंतिम तिथि

गौर हो कि बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के शिक्षक इन दिनों जिला तबादला के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। जिला तबादला हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 December 2019 से 20 जनवरी 2020 तक ही चलनी थी लेकिन वेबसाइट के सर्वर में खामी के कारण आवेदन की प्रक्रिया की तिथि को 28 जनवरी तक कर दिया गया था।


70000 शिक्षकों ने किया फाइनल आवेदन

27 जनवरी की शाम तक 103000 से अधिक शिक्षकों ने अंतर्जनपदीय तबादले हेतु ऑनलाइन आवेदन कर दिया था जबकि इनमें से 70000 शिक्षकों ने फाइनल आवेदन कर दिया है। बाकी बचे हुए शिक्षक अगर अंतर्जनपदीय तबादले के इच्छुक हैं तो आज शाम 6:00 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


Antarjanpadiy-tabadala


अंतर्जनपदीय तबादलों के बाद जिलों के अंदर होंगे समायोजन 

सतीश द्विवेदी जो बेसिक शिक्षा विभाग में राज्यमंत्री हैं, उन्होंने कहा कि मार्च महीने तक अंतर्जनपदीय तबादले के पूरे होने के बाद प्रत्येक जिले में शहर से ग्रामीण और ग्रामीण से शहरी तबादले किए जाएंगे।


इन सभी तबादला संबंधित प्रक्रिया को पूरा होने के बाद शहरी क्षेत्रों में रिक्त पदों को भरने के लिए अभियान चलाया जाएगा। 

शिक्षकों को प्रत्येक 4 वर्ष में मिलेगा प्रशिक्षण

सतीश द्विवेदी ने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के सभी शिक्षकों को प्रत्येक 4 वर्ष में प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे शिक्षा की बदलती हुई नई व्यवस्था को समझने में उन्हें मदद मिलेगी।
इस प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के आधार पर शिक्षकों और प्रधान अध्यापकों को पदोन्नति मिल सकेगा।

Antarjanpadiy-tabadala


Post a Comment

0 Comments