Basic shiksha parishad up की आज की प्रमुख खबरें

Basic shiksha parishad up की आज की प्रमुख खबरें

अगर आप उत्तर प्रदेश Basic shiksha parishad की प्रमुख खबरें पढ़ना चाहते हैं, तो स्वागत है आप सभी का updatemart primary ka master वेबसाइट पर
Basic shiksha parishad की प्रमुख खबरें इस प्रकार से हैं।

Basic shiksha parishad की पहली खबर

Updatemart primary ke master में basic shiksha parishad की अब तक की सबसे बड़ी खबर।
UPTET 2020 में D.el.ed कर रहे छात्रों का उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी कि UPTET का ओएमआर शीट नहीं जांचा जाएगा।

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। पर यह नियम उत्तर प्रदेश से यूपी डीएलएड करने वाले छात्रों पर लागू नहीं होता है। बल्कि Basic shiksha parishad vibhag की ओर से यह कहा गया है कि यह नियम उन छात्रों पर लागू होता है जिन्होंने एनआईओएस से डीएलएड किया है।
Basic shiksha parishad up, uptet news

Basic shiksha parishad में आज कि दूसरी सबसे बड़ी खबर

Basic shiksha parishad में आज कि दूसरी सबसे बड़ी खबर यह है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में shikshak bharti के लिए सभी राज्यों से आवेदन मांगे हैं। इस shikshak bharti के लिए फरवरी माह में ऑनलाइन आवेदन मांगे जा सकते हैं। यह आवेदन उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के परिणाम घोषित हो जाने के बाद मांगी जा सकती हैं।

उत्तर प्रदेश में करीब तीन हजार से ज्यादा उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं जिनमें 4000 से भी अधिक सहायक अध्यापकों के पद रिक्त है। Basic shiksha parishad ने इन सहायता प्राप्त विद्यालयों में shikshak bharti में होने वाले नियमावली में दिसंबर 2019 में कुछ परिवर्तन किया था, जिसके बाद basic Shiksha vibhag में Shikshak bharti की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक को सौंप दी गई थी।

Basic shiksha parishad के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि Shikshak bharti की प्रक्रिया UPTET के रिजल्ट आने के बाद लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

Basic shiksha news में अब तक सबसे दुखद समाचार

40 वर्षीय shiksha mitra जिनका नाम अजीत कुमार था, वह सिद्धवाना के एक प्राथमिक स्कूल में shiksha mitra के रूप में कार्यरत थे। 15 जनवरी दिन बुधवार को वह स्कूल में अध्यापन कार्य करने के बाद अपने आवास पर गए और जहरीला पदार्थ खा लिया जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया पर उनकी मृत्यु हो गई।

Shikshak mitra Shikshak bharti basic shiksha parishad


परिजनों के अनुसार जहर खाने का मुख्य कारण उनके नौकरी का छीन जाना बताया जा रहा है। shiksha mitra की नौकरी छीन जाने के कारण वह लगातार डिप्रेशन में रहने लगे थे और इसी डिप्रेशन के कारण उन्होंने जहर खाकर अपनी लीलाएं समाप्त कर ली।

ये भी पढ़ें-

Shiksha Mitra latest news in hindi

Basic shiksha news in up today latest news in hindi

जिस shiksha mitra ने अपने प्राण त्याग दिए उनके दो बच्चे हैं। जिनमें एक पुत्र और एक पुत्री है, जिनकी उम्र क्रमशः 13 वर्ष और 9 वर्ष है।

शिक्षक पद पर तैनात सहायक अध्यापिका की सेवा समाप्त

यह खबर हापुड़ के एक छोटे से गांव लहड़रा का है जहां शिक्षक पद पर तैनात एक महिला ढाई वर्षों से basic shiksha के प्राथमिक विद्यालय में अनुपस्थित रही, जिसके बाद बीएसए ने कार्रवाई करते हुए महिला को नौकरी से बर्खास्त कर दिया।

बताया जा रहा है कि महिला वर्ष 2017 से लगातार अनुपस्थित रह रही थी और इस संबंध में उन्हें कई बार नोटिस भी जारी किया गया। इसके बावजूद भी वह विद्यालय में अध्यापन कार्य करने ना आ सकी।

नोटिस जारी करने के बाद महिला ने बताया कि उनको जो प्राथमिक स्कूल मिला है वह उनके घर से काफी दूर है। इसके कारण उन्हें आने-जाने में दिक्कत होती है इसलिए वह स्कूल में नहीं आ पा रही है।

खैर मामला जो भी हो इससे बच्चों के पढ़ाई में व्यवधान उत्पन्न हो रहा था इसी को ध्यान में रखते हुए बीएसए ने उन्हें कार्यमुक्त कर दिया।
Basic shiksha parishad latest news hindi

Updatemart, Basic shiksha parishad up में अभी तक की सभी प्रमुख खबरें इस प्रकार की थी। Basic shiksha parishad की इन सभी खबरों को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments