शिक्षा बजट में 8 फीसदी तक की वृद्धि संभव | updatemart

शिक्षा बजट में 8 फीसदी तक की वृद्धि संभव

20 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने 'परीक्षा पे चर्चा' किया था जिसमें 10वीं और 12वीं के छात्रों से परीक्षा में तनाव मुक्त रहने के अपने सुझाव शेयर किए और इस कार्यक्रम के खत्म होते ही मोदी ने मीटिंग रखी जिसमें शिक्षा बजट में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया।

Up to 8 percent increase in education budget possible

फरवरी महीने में आम बजट पेश होने वाला है ऐसे में शिक्षा बजट में लगभग 5 से 8% तक वृद्धि देखने को मिल सकती है। इससे आम बजट से शिक्षा के लिए 135000 करोड़ तक मिलने की संभावना है।
इस शिक्षा बजट में सरकार का फोकस शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने, इनोवेशन, रिसर्च, डेवलपमेंट, वोकेशनल और कौशल विकास आदि पर रहेगा।

शिक्षा बजट के विशेषज्ञों की माने तो इस बार शिक्षा के बजट में कटौती की संभावना ना के बराबर है क्योंकि वर्ष 2014 में शिक्षा का बजट सिर्फ ₹62 हजार करोड़ रुपए हुआ करता था। लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद शिक्षा के बजट में दोगुनी वृद्धि कर दी गई है। 2019 में जो शिक्षा बजट पेश किया गया था वह लगभग एक लाख पच्चीस हजार करोड़ रुपए था।


Focus on skill development

शिक्षा के बजट में वृद्धि का मुख्य कारण है युवाओं को कौशल विकास से जोड़ना। जिससे युवा वर्ग कौशल विकास के नए-नए पहलुओं को सीख सके और अपने लिए कुछ नया और बेहतर रोजगार तलाश सके।

सरकार डिस्टेंस एजुकेशन, ऑनलाइन एजुकेशन को तो बढ़ावा दे ही रही है। साथ ही साथ नए-नए रोजगार विकसित करने वाले कौशल विकास कोर्स की भी घोषणा कर सकती है।

Education budget

Post a Comment

0 Comments