NCERT Book in hindi download

NCERT Book in hindi download

अब किताबें बनेंगी वीडियो गेम, लेकिन खेलने के लिए नहीं पढ़ने के लिए
जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा, एनसीईआरटी ने एक नई परिवर्तन की ओर पहल की है जिसमें वह विद्यार्थियों को खेल विधि के द्वारा शिक्षा देने पर अधिक जोर दे रहा है।

एनसीईआरटी ने एक ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन की पेशकश की है जिसमें विद्यार्थी किसी भी डायग्राम को 3D में देख सकते हैं इसके लिए विद्यार्थियों को प्ले स्टोर से एक मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा जिसका नाम एनसीईआरटी ने ई पाठशाला एआर रखा है।

NCERT App download

इस एप्लीकेशन के माध्यम से कोई भी विद्यार्थी किताबों में दिए हुए चित्रों को 3D माध्यम से देख सकता है जिससे विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ेगा और उनका मानसिक विकास तेज गति से किया जा सकेगा।
NCERT epathsala app

निदेशक डॉ अमरेंद्र बेहेरा ने कहा कि पुस्तकों में जो डायग्राम या चित्र दिए होते हैं वह सभी द्वि आयामी होते हैं जिन्हें विद्यार्थियों को समझने में कठिनाई होती है। इसलिए इस नए ऐप के माध्यम से विद्यार्थी द्वि आयामी डायग्राम को त्रिआयामी डायग्राम में बदल कर देख सकते हैं।
2D - द्वि आयामी
3D - त्रिआयामी
DRDO MTS vacancy 2020

NCERT epathsala app

ई पाठशाला ए आर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से विद्यार्थियों के साथ साथ शिक्षकों को भी पाठ को समझने में सहायता मिलेगी, जिसका सीधा लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा। डॉक्टर बेहेरा के अनुसार चंडीगढ़ के कुछ इंजीनियरिंग छात्र इस प्रोजेक्ट में गर्मियों की छुट्टियों में कार्य करने एनसीईआरटी के दफ्तर में आएंगे और इन्हीं इंजीनियरिंग छात्रों के माध्यम से इस ऐप को विकसित किया जाएगा।

Download NCERT E-Pathsala Application

एनसीईआरटी के ईपाठशाला एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर में जाना होगा वहां पर ईपाठशाला ए आर लिखकर सर्च करें।
एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको अपनी कक्षा और विषय चुनना होगा, उसके बाद आप अपनी किताब से किसी भी चित्र को 3D में देख सकते हैं।
NCERT Book in hindi download

ई पाठशाला ए आर ऐप के माध्यम से आप अभी सिर्फ कक्षा 9 और कक्षा 10 की किताबों को ही 3D माध्यम से देख सकते हैं। भविष्य में कक्षा 1 से 8 तक की किताबों को भी इस एप्लीकेशन में शामिल किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments