Scholarship update - 85 फ़ीसदी छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

Scholarship update - 85 फ़ीसदी छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

एससी-एसटी के सभी छात्रों को तथा सामान्य वर्ग के 85 फीसदी छात्रों को शुल्क भरपाई के आदेश
सीएम योगी ने शुल्क पहले देने के समाज कल्याण विभाग के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। इस बार 19.5 लाख छात्र होंगे लाभान्वित
26 जनवरी तक सभी छात्रों के खाते में छात्रवृत्ति भेजने का आदेश।

Scholarship update

योगी सरकार के द्वारा सभी स्कॉलरशिप के लिए पात्र छात्रों की पहले ही शुल्क भरपाई की दिशा में कदम बढ़ा दिया गया है। चालू सत्र 2020 में एससी-एसटी के शत प्रतिशत और सामान्य वर्ग के छात्रों को करीब 85 फीसदी शुल्क भरपाई की जाएगी। उसके बाद यदि धन राशि बच जाती है तो शेष बचे हुए  विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। 

सीएम योगी ने लगाई मुहर

समाज कल्याण विभाग के इस प्रस्ताव पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुहर लगा दी है। इससे उत्तर प्रदेश में पढ़ रहे करीब 19.5 लाख विद्यार्थी लाभांवित होंगे। 

स्कॉलरशिप के लिए न्यूनतम आय

एससी-एसटी वर्ग के लिए परिवार की सालाना आय अधिकतम 2.5 लाख से ज्यादा नहीं और सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 2 लाख सालाना आय से कम होने पर छात्रवृत्ति के हकदार होंगे।

अभी तक सभी वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति और शुल्क की भरपाई एक साथ की जाती थी। जिसके कारण सामान्य वर्ग के 50 फीसदी छात्र योजना के लाभ से वंचित हो जाते थे। वहीं, बड़ी संख्या में एससी-एसटी वर्ग के छात्रों को भी लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता था।

Scholarship update

समाज कल्याण विभाग ने कहा कि नियमों में प्रस्तावित बदलाव पर सीएम की मुहर लगने के बाद उपलब्ध छात्रवृत्ति बजट में एससी व एसटी वर्ग के सभी छात्रों को शुल्क भरपाई हो जाएगी। अब तक प्रमाणित हो चुके डाटा के आधार पर छात्रवृत्ति के लिए पात्र छात्रों की संख्या 12.5 लाख है तथा सामान्य वर्ग के 7 लाख छात्रों को शुल्क भरपाई का लाभ मिलेगा।

इस पूरे मामले में एक कमाल की बात तो यह है कि कहीं भी अन्य पिछड़ी जाति यानी ओबीसी के लिए कुछ भी नहीं कहा गया है। अब देखना यह होगा कि ओबीसी के छात्रों को छात्रवृत्ति मिलती भी है, या नहीं।

अगले वर्ष 100 फ़ीसदी छात्रवृत्ति

यहां तक कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी कह दिया है कि इस बार सिर्फ 85 फ़ीसदी सामान्य वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति मिलेगी लेकिन अगले वर्ष इसे बढ़ाकर 100 फीसद कर दिया जाएगा।

उपलब्ध बजट में सभी को नहीं मिल पाएगी छात्रवृत्ति
मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि इस बार बजट को मद्दे नजर रखते हुए सभी छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं मिल पाएगी। लेकिन अगले वर्ष बजट को बढ़ाकर सभी छात्रों को छात्रवृत्ति देने की कोशिश की जाएगी।


Post a Comment

0 Comments