Shiksha Mitra today latest news in up | updatemart

Shiksha mitra today latest news in up

नई दिल्ली से shiksha mitra के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को फटकार लगाई और कहा कि सभी shiksha mitra की भर्ती प्रक्रिया 6 सप्ताह के अंदर शुरू हो जानी चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में shiksha mitra की नियुक्ति 6 सप्ताह के भीतर पूरी हो जानी चाहिए जिससे shiksha mitra को भी नियमित शिक्षक बनने का अवसर प्राप्त हो सके।

Shiksha Mitra news today

हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश सरकार को 6 सप्ताह के भीतर shiksha mitra भर्ती प्रक्रिया पूरी करने को निर्देश दे दिए हैं पर ₹10000 प्रति माह वेतन को ही सही ठहराया है। Shiksha Mitra को 38870 रुपए प्रतिमाह वेतन भुगतान को कोर्ट ने ठुकरा दिया।

पीठ ने सरकार को यह निर्देश दिए कि सभी रिक्तियों का आकलन करने के बाद shiksha mitra भर्ती प्रक्रिया को 6 सप्ताह के भीतर शुरू कर दे। 

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को यह भी सुझाव दिया कि यदि सरकार चाहे तो shiksha mitra को उनके अनुभव के आधार पर 1% का वेटेज भी दे सकती है। अगर प्रदेश सरकार चाहे तो shiksha mitra को 4 साल के अनुभव के एवज में 1% का वेटेज दे सकती है, लेकिन यह प्रदेश सरकार का निजी मामला है। अगर वह देना चाहे तो ही वह दे सकती है अन्यथा इसमें सुप्रीम कोर्ट हस्तक्षेप नहीं करेगा।

Shiksha Mitra today latest news in up

Shiksha Mitra का आकस्मिक अवकाश 2 दिन बढ़ा

Shiksha Mitra अपनी मांगों को लेकर सरकार पर दबाव बना रहे हैं और नियुक्ति के लिए उन्होंने कई बार लखनऊ में प्रदर्शन भी किया। Shiksha Mitra स्थाई शिक्षक बनने को लेकर कई बार प्रदर्शन कर चुके हैं। अब प्रदेश सरकार ने शिक्षामित्रों का अवकाश 2 दिन बढ़ाने का निर्णय लिया है। अब उन्हें 12 अवकाश की जगह 14 आकस्मिक अवकाश मिलेंगे।

shiksha mitra latest news today

Shiksha Mitra

अगर आपको हमारी खबर पसंद आई तो आप इस खबर को अपने सभी shiksha mitra दोस्तों के साथ शेयर करें।
इस प्रकार की और अधिक खबरें पढ़ते रहने के लिए आप हमारे वेबसाइट update-mart.com को अपने ब्राउज़र में ऐड करें।

Post a Comment

0 Comments