यूपी बोर्ड के बी कॉपी का रंग होगा हरा, नीला | updatemart

यूपी बोर्ड के बी कॉपी का रंग होगा हरा, नीला

Updatemart - उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का दौर शुरू होने वाला है। इन परीक्षाओं में छात्रों की कॉपी ए तो पहले के जैसे ही सफेद रंग की होगी लेकिन कौपीबी का रंग बदल जाएगा।

UP board exam

इंटर के कॉपी बी का रंग होगा हरा तथा हाई स्कूल के कॉपी बी का रंग होगा नीला। कॉपी का रंग बदलने के साथ-साथ इन कॉपियों में कोडिंग भी की जाएगी।

कुछ ही दिनों में यूपी बोर्ड के परीक्षाओं के प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे जिसे छात्रा अपने विद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च तक चलेंगी।

परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ-साथ कंट्रोल रूम की भी व्यवस्था कर दी गई है। उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण भी कुछ ही दिनों में सभी केंद्रों पर कर दी जाएगी।

कॉपियों में कोडिंग 

कॉपी बी का रंग पहली बार बदला जा रहा है, इसके पहले की परीक्षाओं में कॉपी ए या फिर कॉपी बी दोनों का रंग सफेद होता था। लेकिन इस बार कॉपियों के रंग बदलने के साथ-साथ कॉपियों में कोडिंग भी की जाएगी जिससे या ज्ञात हो सके कि क्या उत्तर पुस्तिका किस केंद्र से आई है।

UP board exam

प्रत्येक केंद्रों के उत्तर पुस्तिकाओं में कोडिंग अलग-अलग होगी। नकल पर अंकुश लगाने के लिए यह एक अच्छा कदम साबित हो सकता है।

छात्रों के प्रवेश पत्र कई कॉलेजों में बांटने प्रारंभ हो गए हैं। इसके साथ साथ जिन अध्यापकों की परीक्षा में ड्यूटी लगी है, वह भी अपना पहचान पत्र अब प्राप्त कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments