कस्तूरबा गांधी विद्यालय अब इंटरमीडिएट तक updatemart

कस्तूरबा गांधी विद्यालय अब इंटरमीडिएट तक

Updatemart - उत्तर प्रदेश में चल रहे कस्तूरबा गांधी विद्यालय को अब इंटरमीडिएट तक करने का फैसला लिया गया है। इस कड़ी के पहले चरण में डेढ़ सौ विद्यालयों को इंटर तक किया जाएगा।

कस्तूरबा गांधी विद्यालय अब इंटरमीडिएट तक

कस्तूरबा गांधी विद्यालय को इंटरमीडिएट तक करने का प्रस्ताव बेसिक शिक्षा परिषद के राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी ने रखा। साथ ही साथ सभी विद्यालयों को स्मार्ट क्लासेज बनाने के साथ-साथ सीसीटीवी से भी लैस किया जाएगा।

3 किलोमीटर के दायरे में एक इंटरमीडिएट कॉलेज

बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि जहां-जहां पर 3 किलोमीटर के दायरे में इंटरमीडिएट कालेज नहीं होगा सिर्फ उन्हीं स्थानों पर कस्तूरबा गांधी विद्यालय को इंटरमीडिएट तक किया जाएगा।

इसके अलावा जिन स्थानों पर 3 किलोमीटर के दायरे में कोई भी सरकारी इंटरमीडिएट कॉलेज हुआ तो सभी बालिकाओं का नामांकन उसी विद्यालय में कराया जाएगा।

सतीश द्विवेदी ने कहा कि अब तक 54 विद्यालयों को इंटरमीडिएट तक करने का प्रस्ताव पारित हो चुका है। जल्द ही इसके निर्माण की ओर कदम बढ़ा दिया जाएगा।

प्रत्येक कस्तूरबा गांधी विद्यालय में छात्रावास की सुविधा

कस्तूरबा गांधी विद्यालय को इंटरमीडिएट तक करने के बाद प्रत्येक विद्यालय में छात्रावास की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे बालिकाओं के पढ़ने और रहने की समस्याओं को हल किया जा सकता है। बेसिक शिक्षा विभाग डेढ़ सौ कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में छात्रावास बनाने पर विचार कर रहा है।

वार्डन की भी समस्याएं सुनी

बेसिक शिक्षा विभाग के राजा मंत्री सतीश द्विवेदी ने वार्डन की भी समस्याएं सुनी। वार्डन ने विद्यालय में घटित होने वाले सभी प्रकार के समस्याओं से द्विवेदी जी को अवगत कराया। सतीश जी ने आश्वासन दिया है कि वार्डन द्वारा बताए गए सभी समस्याओं को जल्द ही हल कर लिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments