Uptet latest news in hindi | updatemart primary ka master

UPTET latest news in hindi updatemart primary ka master


दोस्तों, जब से UPTET 2019-20 का एग्जाम हुआ है तभी से इस के प्रश्नों को लेकर प्रतिदिन कुछ ना कुछ नए विवाद उत्पन्न हो रहे हैं और इन विवादों का सिलसिला तो उत्तर कुंजी के आने के बाद और भी बढ़ता ही जा रहा है। UPTET Answer Key आने के बाद विवादित प्रश्नों पर उम्मीदवारों से आपत्तियां दर्ज करने को निर्देश दिए जा चुके हैं

UPTET Breaking News

आज 17 जनवरी 2020 UPTET में आपत्ति दर्ज करने का अंतिम दिन है और आज ही एक बड़ी न्यूज़ आई है। जिसमें अब तक की गई कुल आपत्तियों की संख्या बताई गई है। UPTET परीक्षा में 10 ऐसे प्रश्न थे जो आपत्ति के घेरे में थे और इन्हीं 10 प्रश्नों पर 350 से ज्यादा आपत्तियां दर्ज की जा चुकी है।

सरकार की तरफ से फरमान जारी किया गया था कि प्रति प्रश्न आपत्ति के ₹500 देने होंगे। पर इस फरमान की अनदेखी करते हुए बहुत से अभ्यर्थियों ने बिना शुल्क दिए ही आपत्ति दर्ज करा दी।

UPTET exam में मिली कई अशुद्धियां

ऐसे में परीक्षा नियामक सिर्फ शुल्क वाले आपत्तियों पर ही विचार करेगा। ऐसे आपत्तियां जिनमें शुल्क जमा नहीं की गई है, उन आपत्तियों को परीक्षा नियामक अधिकारियों द्वारा दरकिनार कर दिया जाएगा।

यह तो बात रही प्राथमिक में आपत्तियां दर्ज करवाने की इसके अलावा उच्च प्राथमिक के पेपर में भी ऐसे प्रश्न थे जो सवालों के घेरे में है। इन प्रश्नों को लेकर भी कुछ अभ्यर्थियों ने गुरुवार से आपत्तियां दर्ज करवाना प्रारंभ कर दिया था।

UPTET exam new update

UPTET exam के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक दोनों पेपर में अब तक 350 से ज्यादा आपत्तियां दर्ज की जा चुकी है। जिनमें से 250 ऐसी आपत्तियां है जो बिना शुल्क दिए ही दर्ज कराई गई हैं। ऐसी आपत्तियों पर परीक्षा नियामक विचार नहीं करेगा।

इस प्रकार की सभी आपत्तियां प्राप्त हो जाने के बाद परीक्षा नियामक इन आपत्तियों पर विचार करेगा और आपत्तियां सही पाने पाए जाने के बाद दुबारा uptet answer key जारी करेगा। यह उत्तर कुंजी 27 जनवरी तक जारी की जा सकती है तथा परीक्षा का रिजल्ट 7 फरवरी तक जारी किया जा सकता है।
Uptet latest news in hindi

क्या होगा अगर uptet में की गई आपत्तियां पाई जाती है गलत?

तो अगर आपने uptet में आपत्ति दर्ज करवा दी है और आपने ₹500 शुल्क भी जमा कर दिया है तो आप सोच रहे होंगे कि अगर आपके द्वारा की गई आपत्ति गलत पाई जाती है तो आपके ₹500 का क्या होगा! तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि आपके ₹500 सरकार द्वारा जप्त कर लिए जाएंगे।

पर अगर आपके द्वारा uptet में की गई आपत्ति सही पाई जाती है और सरकार के द्वारा दिए गए प्रश्नों में ही कुछ खामियां हैं तो आपके ₹500 आपके अकाउंट में वापस रिफंड कर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें-
Basic shiksha parishad up की आज की प्रमुख खबरें
Basic shiksha news in up today latest news

Post a Comment

1 Comments