UPTET paper download in hindi pdf | updatemart


UPTET paper in hindi download pdf at updatemart primary ka master

मेरे प्यारे दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि 22 दिसंबर को यूपी टेट की परीक्षा जो स्थगित कर दी गई थी वह 8 जनवरी 2020 को सफलतापूर्वक संपन्न करा ली गई और आज मैं आप सबको uptet paper pdf download in hindi देने वाला हूं।

UPTET paper previous year download

UPTET previous year papers आप सबके पास पहले से मौजूद होंगे इसलिए आज मैं uptet previous year papers नहीं देने वाला हूं। आज मैं आपको सिर्फ 2019 में हुए uptet का paper देने वाला हूं। इसका डाउनलोड लिंक आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा।
uptet paper in hindi pdf download
uptet paper in hindi pdf download

UPTET exam update 

कुछ विद्यार्थियों का कहना है कि इस बार के शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्रश्न इतने कठिन आए थे कि उन्हें ऐसा लग रहा था कि वह पात्रता परीक्षा नहीं बल्कि यूपीएससी का एग्जाम दे रहे हो।
जिन उम्मीदवारों का ctet exam अच्छा नहीं हुआ था, उनको यूपीटेट से काफी उम्मीदें थी। इसके लिए उन्होंने बहुत तैयारियां भी की होंगी पर uptet paper बहुत कठिन स्तर का बना दिया गया।

UPTET exam 2019-20 paper download link

https://drive.google.com/file/d/15bY8Bx0kay9YcZmS8eEBSYaVaSMNauox/view?usp=drivesdk

UPTET exam में 9 प्रतिशत रहे अनुपस्थित

uptet exam के प्रथम तथा द्वितीय पाली में लगभग 9% बच्चे अनुपस्थित रहे। तेज हवाओं तथा वर्षा के कारण प्रथम पाली की अपेक्षा द्वितीय पाली में अत्यधिक बच्चे अनुपस्थित रहे।
जबकि कुछ ऐसे भी परीक्षा केंद्र थे जहां पर विद्यार्थी उपस्थित तो हो गए पर उन्हें परीक्षा देने से रोक दिया गया क्योंकि उन्होंने अपने अंक पत्र का सत्यापन सिर्फ अपने कॉलेज से ही करवाया था डायट से नहीं।

जबकि कुछ ऐसे भी केंद्र थे जहां बच्चों को परीक्षा देने से रोका नहीं गया, उन्होंने भी सिर्फ अपने कॉलेज से ही अंकपत्र सत्यापन करवाया था फिर भी उन्हें परीक्षा देने से नहीं रोका गया।

updatemart primary ka master (update-mart.com) आपसे अनुरोध करता है कि परीक्षा खराब होने की स्थिति में आप कुछ भी अनुचित कार्य न करें क्योंकि कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिनका अगर परीक्षा खराब चला जाए तो वह गलत कदम उठा लेते हैं।

 तो मैं आप सब से यह कहना चाहूंगा कि आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें क्योंकि यह जीवन सिर्फ एक बार मिलता है और परीक्षा देने का मौका बार-बार मिलता है।

मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि सीटेट के परीक्षा में एक विद्यार्थी का पेपर खराब गया था जिसके कारण उसने आत्महत्या कर ली थी। पर जब रिजल्ट आया तब पता चला कि वह लड़की पास थी। अगर वह रिजल्ट आने तक का इंतजार कर लेती तो शायद उसका जीवन बच जाता।

UPTET paper sample at updatemart primary ka master

updatemart primary ka master आपको जो uptet paper download करने को से रहा है वह इस प्रकार का है।
uptet paper download uptet blogger
Uptet paper updatemart primary ka master

updatemart primary ka master, basic shiksha parishad news, uptet ctet notes, primary ka master current news today के लिए आप मुझे फॉलो भी कर सकते हैं।
Follow On Facebook

https://www.facebook.com/updatemartofficial/
Follow On Telegram
https://t.me/updatemartcom
Telegram Group
https://t.me/uptet_ctet_group

Post a Comment

0 Comments