शिक्षकों, शिक्षामित्रों का सामूहिक स्वास्थ्य बीमा | updatemart

शिक्षकों, शिक्षामित्रों का सामूहिक स्वास्थ्य बीमा

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी उच्च प्राइमरी विद्यालयों में पढ़ा रहे शिक्षक तथा शिक्षा मित्रों के साथ साथ अनुदेशकों तथा शिक्षणेत्तर कर्मचारियों का सामूहिक स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा।

Group health insurance for Basic Teachers

सभी परिषदीय कर्मचारियों को सामूहिक स्वास्थ्य बीमा का लाभ अगले सत्र से दिया जा सकता है।
इस योजना को मंजूरी बेसिक शिक्षा विभाग की मुख्य अपर सचिव रेणुका कुमार ने दे दी है।

6 लाख से अधिक शिक्षकों को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा का लाभ

सामूहिक स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रदेशभर में कार्यरत लगभग 600000 शिक्षकों व शिक्षामित्रों के साथ-साथ अनुदेशकों को लाभ मिलेगा। 

आपके अपने वेबसाइट update-mart.com ने आप सबको पिछले महीने के 11 तारीख को ही इसके बारे में बता दिया था कि जल्द ही शिक्षकों तथा शिक्षामित्रों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलने वाला है।

स्वैच्छिक होगी सामूहिक स्वास्थ्य बीमा योजना

सामूहिक स्वास्थ्य बीमा योजना को किसी सरकारी संस्था के उपक्रम के द्वारा लागू किया जाएगा तथा यह पूरी तरह से स्वैच्छिक होगी अर्थात जब शिक्षक चाहेंगे कि उन्हें बीमा का लाभ मिले तभी उन्हें बीमा का लाभ दिया जाएगा।

सामूहिक स्वास्थ्य बीमा योजना को मंजूरी मिलने के बाद एक कमेटी बनाई जाएगी जो योजना के नियम व शर्तों को तय करेगी, साथ ही बीमा कंपनियों से प्रस्ताव के लिए टेंडर जारी करेगी।

नए सत्र से शुरू होगी सामूहिक स्वास्थ्य बीमा योजना

उचित टेंडर मिलने के बाद ही बीमा कंपनियों का चयन किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में 1 महीने से भी अधिक समय लग सकता है इसलिए सामूहिक स्वास्थ्य बीमा योजना को नए सत्र अप्रैल महीने से शुरू की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments